भा.प्रौ.सं. रोपड़ में स्वतंत्रता दिवस का आयोजन

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रोपड़ में दिनांक 15 अगस्त 2017 को 71 वां स्वतंत्रता दिवस पुरे उत्साह के साथ मनाया गया। इस स्वतंत्रता दिवस पर मौसम ने भी अपनी आल्हाददायक उपस्थिति दर्ज की। स्वतंत्रता दिवस का समारोह संस्थान के निदेशक प्रो. सरित कुमार दास द्वारा तिरंगे का ध्वजारोहण से हुई। ध्वजारोहण के बाद सभी उपस्थितों ने राष्ट्रध्वज को सलामी देते हुए सामुहिक राष्ट्रगान किया। इस समय भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान का पुरा परिसर देशभक्ति के रंग में रंग गया था। हमारे नवागंतुक छात्रों ने आईआईटी रोपड़ के छात्र होने के नाते अपना पहला स्वतंत्रता दिवस बड़े ही उत्साह के साथ मनाया।

प्रो. सरित कुमार दास ने गणतंत्र दिवस पर संस्थान के छात्रों, कर्मचारियों, फैकल्टी तथा सुरक्षाकर्मीयों को बधाई देते हुए अपने विचारों के रखा। उन्होंने कहा कि आज हम हमारे साथ आजाद हुए कई देशों की तुलना में विश्व का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश होने के बावजूद अपने पक्ष और विपक्ष के विचारों के साथ भी आगे है। उन्होने आईआईटी रोपड़ के सभी सदस्यों को विशेषरुप से छात्रों को कहा कि आज यह देश आपके भविष्य को उज्वल भविष्य बनाने हेतु लाखों रुपये खर्च कर रहा है, यह इसलिए नहीं कि आप एक अभियंता बने अपितु इसलिए कि आप एक जिम्मेदार नागरिक बने। उन्होंने सभी से अपील की कि इस आजादी का जश्न और उत्सव को मनाने के साथ-साथ हर व्यक्ति को देश के प्रति अपने जिम्मेदारी को सुनिश्चित करना चाहिए।

निदेशक महोदय के संदेश के बाद छात्रों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए। जिसमें एकल गीत तथा समूह गान भी शामिल था। छात्रों ने देशभक्ति गीतों को गाकर पूरा वातावरण देशभक्ति के भाव से ओतप्रोत कर दिया। इसके बाद राष्ट्र के प्रति अपनी सद्भावना को परिचय देते हुए सद्भावना दौड़ का आयोजन किया गया। सद्भावना दौड़ में  विद्यार्थियों में अभिषेक शर्मा, अविनाश गोयल और विशाल लुमा ने तथा महिला छात्रों में नीतु मीणा, मन्या, कोमल और स्टाफ में डॉ. दिनेश, टी.एस. हांडा,अंशु, शिल्पी, हिना और दिप्ती ने पुरस्कार प्राप्त किए। संकाय और स्टाफ के लिए आयोजित सद्भावना दौड़ में अलग-अलग उम्र के सभी लोगों ने भाग लेकर राष्ट्र के ज़जबे का उत्तम परिचय दिया।

 

इसके बाद सभी उपस्थितों ने स्वादिष्ट मिठाईयों का स्वाद लिया। प्रो. सरित कुमार दास ने सभी छोटे बच्चों को चॉकलेट वितरित कर वातावरण में मिठास भर दी।  दोपहर में छात्रों और संकाय के बीच सद्भावना क्रिकेट मैच का भी आयोजन किया गया। कुल मिलाकर संस्थान ने पूरे दिन इस आजादी के पर्व को बड़े ही उत्साह और भाईचारें के साथ मनाया।