गणतंत्र दिवस पर आयोजन

भारत के 72वें गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य पर ऑनलाइन देशभक्ति गीत गायन प्रतियोगिता का आयोजन भारत गणराज्य का 72वां गणतंत्र दिवस बड़े ही उत्साह के साथ मनाया गया। इसी उपलक्ष्य में, प्रति वर्ष की तरह इस वर्ष भी गणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य पर भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रोपड़ के हिंदी प्रकोष्ठ द्वारा आनलाइन माध्यम से संस्थान के सदस्यों के लिए दिनांक 22 जनवरी, 2021 को देशभक्ति गीत गायन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में संस्थान के सभी स्तरों से उत्साहजनक प्रतिक्रिया प्राप्त हुई।

इस प्रतियोगिता में सभी प्रतिभागी विद्यार्थी एवं कर्मचारिगणों ने अपने देशभक्ति से ओत-प्रोत गीतों की प्रस्तुति के माध्यम से पूरा वातावरण देशभक्तिमय कर दिया। कुछ प्रतिभागियों ने देशभक्तिपरक प्रसिद्ध गीतों से समा बांधा तो कुछ ने स्वरचित गीतों से पूरे वातावरण को देशभक्ति के रंग से रंग दिया। इस प्रतियोगिता में विद्यार्थियों में श्री ऋतभ किशोर (यांत्रिक अभियांत्रिकी) को प्रथम पुरस्कार, श्री नवनीत मिश्र (मानविकी एवं सामाजिक विज्ञान विभाग) को द्वितीय पुरस्कार, श्री आयुष प्रताप (धातुकी एवं पदार्थ अभियांत्रिकी) को तृतीय पुरस्कार, श्री ऋत्विक मुंजाल (यांत्रिक अभियांत्रिकी) और सुश्री अपूर्वा शेखर (मानविकी एवं सामाजिक विज्ञान) को संयुक्त रुप से प्रथम प्रोत्साहन पुरस्कार, तथा यांत्रिक अभियांत्रिकी के श्री अंकित चौहान और सुश्री संयुक्ता मरांडी को संयुक्त रुप से द्वितीय प्रोत्साहन पुरस्कार के लिए चयनित किया गया।

इसी प्रकार से कर्मचारियों में डॉ. अभिषेक तिवारी (सहायक प्राध्यापक, धातुकी एवं पदार्थ अभियांत्रिकी ) और श्री विपिन कुमार (लेखा अधिकारी) को संयुक्त रुप से प्रथम पुरस्कार, श्री अभिनव राज ( कनि. अभियंता विद्युत, कार्य एवं संपदा ) और श्री विनय कुमार, (अभीक्षक) को संयुक्त रुप से द्वितीय पुरस्कार, श्री गगनदीप सिंह (कार्य एवं संपदा अनुभाग) और श्री तरविंदर सिंह हांडा (पुस्तकालय सूचना अधिकारी) को संयुक्त रुप से तृतीय पुरस्कार, श्री पुनीत गर्ग (सहायक कुलसचिव) को प्रथम पुरस्कार तथा श्री नरिंदर कुमार (कार्यालय सहायक, निर्माण प्रबंधन समूह/सीएमजी) को द्वितीय प्रोत्साहन पुरस्कार के लिए चयनित किया गया।
इस प्रतियोगिता के मूल्यांनक हेतु परीक्षक के रुप में मानविकी एवं सामाजिक विज्ञान विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ. भावेश गर्ग तथा लेखा अनुभाग के सहायक कुलसचिव श्री गौतम शर्मा आमंत्रित थे।

ऑनलाइन देशभक्ति गीत गायन प्रतियोगिता को समाप्ति की ओर ले जाते हुए डॉ. गिरीश प्रमोदराव कठाणे, हिंदी अनुवादक ने सभी प्रतिभागियों का आनलाइन माध्यम से अपने गीतों की उत्कृष्ट प्रस्तुति हेतु धन्यवाद ज्ञापित किया। साथ ही इस प्रतियोगिता के परीक्षक मंडल का भी धन्यवाद ज्ञापित किया।

श्री लगवीश कुमार, हिंदी अधिकारी, भा.प्रौ.सं. रोपड़ के मार्गदर्शन में इस ऑनलाइन देशभक्ति गीत गायन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।