मातृभाषा दिवस

भा. प्रौ. सं. रोपड़ में मातृभाषा दिवस का आयोजन

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रोपड़ ने मातृभाषा दिवस उपलक्ष्य पर 20 फरवरी तथा 21 फरवरी 2020 को दो दिवसीय मातृभाषा दिवस का अपने संस्थान में आयोजन किया। इस दो दिवसीय आयोजन में संस्थान के संकाय सदस्यों, अधिकारियों, कर्मचारियों तथा विद्यार्थियों के लिए कुल 03 प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। संस्थान के सदस्यों के लिए दिनांक 20 फरवरी 2020 को विद्युत अभियांत्रिकी विभाग के बैठक कक्ष 119 में मातृभाषा कविता/गीत गायन प्रतियोगिता तथा मातृभाषा भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में संस्थान के सभी स्तरों से उत्साहजनक प्रतिभागिता देखी गई।

मातृभाषा गीत गायन प्रतियोगिता तथा मातृभाषा भाषण प्रतियोगिता में प्रतिभागियों ने अपनी- अपनी मातृभाषा जैसै कि पंजाबी, उर्दू, उडिया, हिंदी, बांग्ला आदि भाषाओं में गीत गायन तथा भाषण दिया। इस प्रतियोगिता के परीक्षक के रुप में विद्युत अभियांत्रिकी विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ. विनायक हांडे थे। इसी प्रकार से मातृभाषा भाषण प्रतियोगिता में प्रतिभागियों ने अपने वक्तव्य द्वारा अपनी भाषा और संस्कृति के विभिन्न पहलुओं तथा विशेषताओं को सभी के समक्ष रखा। इस भाषण प्रतियोगिता के परीक्षक के रुप में विद्युत अभियांत्रिकी विभाग की सहायक प्राध्यापक डॉ. रंजना सोढ़ी थी।

मातृभाषा दिवस के आयोजन के दूसरे दिन संस्थान के विद्यार्थियों के लिए पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में संस्थान के विद्यार्थियों ने अपने कलागुणों का परिचय देते हुए अपनी भाषा और संस्कृति की विशेषताओं को पोस्टर के माध्यम से दर्शाया। इस अवसर पर संस्थान के निदेशक प्रो. सरित कुमार दास ने अपनी उपस्थिति से सभी प्रतिभागियों का उत्साहवर्घन किया।