सिविल इंजीनियरिंग विभाग

आईआईटी रोपड़ के गवर्नर्स के बोर्ड से आईआईटी रोपार में सिविल इंजीनियरिंग विभाग की स्थापना के लिए अनुमोदन प्राप्त किया गया है। यह विभाग 2016-17 शैक्षणिक वर्ष से शुरू होने वाले सिविल इंजीनियरिंग में बी.टेक कार्यक्रम की पेशकश करेगा। 

बी.टेक। बुनियादी पाठ्यक्रमों को कवर करने के अलावा कार्यक्रम, अनावश्यक compartmentalization से बचने एक समग्र मोड में सामग्री, संरचनाओं, जल संसाधन, पर्यावरण, मृदा यांत्रिकी / फाउंडेशन, परिवहन और जियोमेटिक्स सहित सभी सिविल इंजीनियरिंग के सभी पारंपरिक पहलुओं को आत्मसात करेगा। इंजीनियरी विज्ञानों पर "ज़ोरदार" इंजीनियरों के उत्पादन के उद्देश्य से बड़ा जोर दिया जाएगा जो अपरंपरागत इंजीनियरिंग चुनौतियों से निपटने में सक्षम है। इसके अलावा, फोकस आधुनिक सामग्रियों, वायरलेस-सेंसर, मॉडलिंग और सिमुलेशन जैसे संबंधित घटनाओं पर होगा; और जलवायु परिवर्तन का वर्तमान मुद्दा। शुरू में कार्यक्रम में सेवन 25 तक सीमित किया जाएगा।  

जल्द ही पीएच.डी. आईआईटी रोपर में सिविल इंजीनियरिंग में भी शुरू किया जाएगा। पीएच.डी. कार्यक्रम में सिविल इंजीनियरिंग और अन्य इंटरफेसिंग विषयों के पूरे स्पेक्ट्रम शामिल होंगे। हालांकि, बड़े जोर क्षेत्र (पंजाब एवं हरियाणा) बाढ़, पानी प्रवेश, भूकंप, सड़क दुर्घटनाओं, कैंसर महामारी की तरह की समस्याओं पर रखा जाएगा, जल संसाधन सिकुड़ते, पर्यावरण / पानी की गुणवत्ता अपमानजनक। 

संकाय भर्ती प्रक्रिया पहले ही शुरू किया जाता है (http://www.iitrpr.ac.in/jobs/faculty-positions) और हम एक बहुत ही सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त कर रहे हैं। 

आईआईटी रोपार में पाठ्यक्रम के सामान्य संरचना (संशोधन के तहत) यूजी पुस्तिका में पाया जा सकता है। पाठ्यक्रम का प्रथम वर्ष अनुसूची ज्यादातर आम है। अंतिम विवरण फरवरी के अंत तक पोस्ट किया जाएगा। 

अब तक कोई और जानकारी कृपया http://www.iitrpr.ac.in/academic पर जाएं। 

आगे की जानकारी जल्द ही उपलब्ध करायी जाएगी।