January 2022

श्रीमती अमृता प्रीतम हिंदी व्याख्यानमाला

प्रथम व्याख्यान


हिंदी प्रकोष्ठ, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रोपड़ ने श्रीमती अमृता प्रीतम हिंदी व्याख्यानमाला का नववर्ष 2022 के उपलक्ष्य पर शुभारंभ करते हुए माह जनवरी 2022 में इस श्रृंखला के पहले व्याख्यान का आयोजन किया। श्रीमती अमृता प्रीतम हिंदी व्याख्यानमाला के अंतर्गत दिनांक 27 जनवरी 2022 को नेतृत्व प्रबंधनः भगवत् गीता के संदर्भ में विषय पर एक व्याख्यान का आयोजन किया। इस अवसर पर उक्त विषय पर व्याख्यान देने हेतु यूको बैंक की वरिष्ठ राजभाषा प्रबंधक डॉ. हेमलता को विशेष रुप से आमंत्रित किया गया था।



इस अवसर पर संस्थान के निदेशक प्रोफेसर राजीव आहूजा ने उद्घाटन संबोधन से श्रीमती अमृता प्रीतम हिंदी व्याख्यानमाला का शुभारंभ किया। इस अवसर पर प्रोफेसर आहूजा ने सभी उपस्थित श्रोताओं के साथ अपने विचार साझा करते हुए कहा कि राजभाषा हिंदी का विकास में हिंदी के साहित्य का महती भूमिका है। और यह व्याख्यानमाला हिंदी साहित्य के विभिन्न पहलूओं पर प्रकाश डालते हुए हिंदी भाषा के प्रति संस्थान तथा संस्थान से इतर सदस्यों में जागरुकता पैदा कर इनके ज्ञान में वृद्धि करने के साथ साथ हिंदी भाषा के प्रति प्रेम और निजता का भाव भी पैदा करने में एक बड़ी भूमिका का निर्वहन करेगी।


इस अवसर पर संस्थान के यांत्रिक अभियांत्रिकी विभाग के प्रोफेसर नवीन कुमार ने आमंत्रित वक्ता महोदया, संस्थान के निदेशक महोदय तथा सभी उपस्थितों का औपचारिक स्वागत किया। इस अवसर पर संस्थान के विभिन्न विभागों/अनुभागों/प्रकोष्ठ आदि के सदस्य बड़ी संख्या में उपस्थित थे। साथ ही नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति रुपनगर के सदस्य कार्यालयों से भी सदस्यों ने अपनी सहभागिता दर्ज की। आमंत्रित वक्ता महोदया ने इस अवसर पर सभी के समक्ष अपने विचारों को साझा करते हुए संबंध में भगवत् गीता में उल्लिखित नेतृत्व प्रबंधन के विभिन्न पहलूओं पर प्रकाश डाला।


इस अवसर पर हिंदी प्रकोष्ठ के संकाय प्रभारी डॉ. अभिषेक तिवारी ने आमंत्रित वक्ता महोदय के द्वारा रखे विचारों पर एक समग्र एवं संक्षिप्त पुर्नव्याख्या के साथ सभी उपस्थितों का धन्यवाद ज्ञापित किया। कुल 92 सदस्यों ने इस इस व्याख्यानमाला का लाभ लिया। इस व्याखानमाला का संचालन संस्थान के हिंदी अनुवादक डॉ. गिरीश प्रमोदराव कठाणे ने किया।